ये 10 बातें आपको होली के मौके पर कोरोना संक्रमित होने से बचाएंगी

ये 10 बातें आपको होली के मौके पर कोरोना संक्रमित होने से बचाएंगी

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के मामले फिर से तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में सरकार ने होली के लिए कुछ नई दिशानिर्देश भी दिए हैं और लोगों को पालन करने की सलाह दी गई है। भारत में कोरोना की दूसरी लहार चल रही है और कोरोना के नए स्ट्रेन से लोग तेजी से संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में होली के मौके पर लोगों को कोरोना से  बचने के लिए बहुत सावधान रहने की जरूरत है। इससे आप खुद को और अपने आसपास के लोगों को सुरक्षित रख पाएंगे।

पढ़ें- होली के रंगों से प्रेग्नेंसी में मां और बच्चे दोनों को हो सकता है नुकसान, ऐसे रहें सावधान

इन 10 सावधानियों को घ्यान ऱखें (Covid-19 Precaution For Safe Holi in Hindi):

होली सिर्फ सूखे रंगों से ही खेलें

होली तो वैसे रंगों का त्योहार होती है, लेकिन आमतौर पर लोग पानी का उपयोग भी खूब करते हैं। इस बार कोशिश करें कि सूखे रंगों से ही खेलें, क्योंकि पानी का इस्तेमाल आपको बीमार भी कर सकता है। सूखी होली आपको संक्रमण से बचाने में कारगर साबित हो सकती है।

परिवार के साथ ही खेलें होली

कोरोना वायरस के इस दौर में संक्रमण से बचने के लिए ज़रूरी है कि आप कम से कम लोगों से मिलें। आप इसका पता नहीं लगा सकते कि आपको कौन संक्रमण दे सकता है। इसलिए बेहतर है कि होली सिर्फ अपने परिवार के साथ ही खेलें।

किसी पार्टी में न जाएं

होली एक ऐसा त्योहार है, जहां लोग मिलकर इसे मनाते हैं। आमतौर पर एक पार्टी का आयोजन किया जाता है और लोग जमकर रंगों से खेलते हैं। हालांकि, ये समय ऐसे आयोजन का हिस्सा बनने के लिए नहीं है। कोशिश करें कि ऐसी पार्टियों में थोड़ी देर के लिए भी न जाएं।

लोगों से हाथ न मिलाएं

पिछले एक साल में हम लोगों से हाथ न मिलाना तो सीख गए हैं, ख़ासतौर पर त्योहार के समय इस बात का ख्याल रखें कि सबसे हाथ न मिलाएं।

इन अंगों पर न लगएं रंग

किसी के भी मुंह यानी आंखों, मुंह और नाक के पास रंग लगाएं और न ही किसी को लगाने दें। कोरोना शरीर के इन्हीं अंगों के ज़रिए संक्रमित करता है।

मास्क को न भूलें

होली जैसे त्योहार पर लोग अक्सर एक दूसरे से मिलते हैं, ऐसे में अगर कोई आपसे मिलने आए तो मास्क ज़रूर पहनें। किसी भी संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने से कोरोना संक्रमण हो सकता है। इसलिए बेहतर यही है कि मास्क पहने रखें और घर पर ही उतारें।

सेनेटाइज़र का भी करें इस्तेमाल

अगर इस दिन आप लोगों से मिलते हैं, तो सैनिटाइज़र से हाथों को ज़रूर साफ कर लें या फिर घर आकर सबसे पहले हाथ धोएं।

महमानों को घर पर न बुलाएं

त्योहारों पर आमतौर पर महमान आते हैं, लेकिन इस बार कोशिश करें कि आपके घर कोई न आए। खासतौर पर अगर आपके साथ बुज़ुर्ग, छोटे बच्चे या ऐसे लोग रहते हैं जो अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं।

खाने का रखें ध्यान

जिन लोगों की इम्यूनिटी कमज़ोर है, उन्हें कोरोना होने का ख़तरा ज़्यादा होता है। इसलिए त्योहार के समय बाहर का खाना या जंक फूड से बचें। जितना हो सके घर का खाना या सेहतमंद खाना ही खाएं, जो आपके शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करे।

बाज़ार या मॉल जाने से बचें

त्योहार पर लोग अक्सर शॉपिंग के लिए निकलते हैं। आजकल कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ऐसा करने से बचें। आप सामान ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

होली के मौके पर अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी, अटैक पड़ने के खतरे से दूर रहेंगे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।